Improve your Personality

व्यक्तित्व का विकास 

व्यक्तित्व क्या है?

‘व्यक्तित्व’ एक अलग सोच , एहसास, और व्यवहार है जो कि एक व्यक्ती  को अनूठा बनाती  है। जब हम कहते हैं कि किसी का  “अच्छा व्यक्तित्व” है,  तो हमारा मतलब होता है कि वे आकर्षक, दिलचस्प और ख़ुशनुमा व्यक्ति है। हर कोई आकर्षक दिखना  चाहता है और इसके लिए एक  “अच्छा व्यक्तित्व” ज़रूरी है। आपकी सफलता और ख़ुशी इस पर निर्भर है की आप किस प्रकार से दूसरों के साथ  बातचीत और व्यवहार करते हैं। अंततः, यह आपका  व्यक्तित्व निर्धारित करता है कि आप  लोगों को आकर्षित कर रहे हैं, या वो आप से दूर भागते है।

हम केवल एक निश्चित सीमा तक ही अपने रूप में सुधार  कर सकते हैं, परन्तु हम सब में ये क्षमता है की हम ज्यादा से ज्यादा अपने  व्यक्तित्व को निखार  सकें। हम कोई भी विशेषता विकसित कर सकते हैं और उसको अपने व्यक्तित्व के साथ जोड़ सकते हैं।

अपने व्यक्तित्व को कैसे निखारें ।

1.   एक सकारात्मक दृष्टिकोण और रवैया रखें। नकारात्मक और शिकायती मनुष्य से कोई भी नाता नहीं रखना चाहता है। इसके बजाय, ऐसा इन्सान बने जो सबको उत्साहित करता है और ऊर्जा प्रदान करता है। गर्मजोशी के साथ मुस्कुराएँ और अपनी उपस्थिति से सबको सजीव करदें ।

2.   अधिक पढ़ें और अपने रूचि का विस्तार करें। जितना ज्यादा आप पढ़ेंगे और अलग अलग विषय में दिलचस्पी दिखाएँगे उतना ही दिलचस्प आप दूसरों के लिए बन जायेंगे। जब आप नए लोगों से मिलते हैं तो  उनके साथ अपने विचारों का आदान प्रदान करने का अवसर मिलता है।

3.   अखंड रहें और दूसरों से इज्ज़त के साथ पेश आयें। अगर आप ईमानदार हैं और सच का साथ देते हैं तो लोग आपको सम्मान देंगे और आपके कृतज्ञ रहेंगे। अखंडता और सम्मान व्यक्तित्व को निखारती है।

4.  एक अच्छा श्रोता बनें। एक असाधारण श्रोता होने के कौशल को सीखें। एक व्यक्ति की आँखों में झाँकतें हुए, उनके हर शब्द पर गौर करें , ऐसा करने से उन्हें ऐसा महसूस होगा की वो  महत्वपूर्ण हैं। जब आप किसी व्यक्ति की बात गौर से सुनते हैं तो उसे ऐसा लगता है की दुनिया का सबसे महान मनुष्य वोही है और ऐसा करने से वो आप की तरफ आकर्षित होता है।

5.   एक अच्छा संवाद पटु (conversationalist) बनें। अलग अलग विषय पर दूसरों के साथ बात करें।   लोग ऐसे मनुष्य को पसंद करतें हैं जो उन्हें बातों बातों में कुछ नई  सीख दे सके।

6.   अपनी राय दें। अगर किसी विषय पर कोई  बातचीत चल रही है तो अपनी राय जरूर दें। अगर अलग अलग विषय पर आपकी अपनी राय है तो आप एक दिलचस्प और सामाजिक इनसान के रूप में देखे जाते हैं। आपकी राय दूसरों को एक विषय को अलग दृष्टिकोण से देखने का मौक़ा देती है।

7.   नए लोगों से मिलें। अलग विचार रखने वाले लोगों से मिले और किसी विषय पर उनके दृष्टिकोण समझें। यह करने से न केवल आप विभिन्न संस्कृतियों के बारे  में जानकारी हासिल करते हैं पर  साथ में किसी काम  को करने के  वैकल्पिक तरीकों को भी सीखते हैं। यह आपके के ज्ञान के  क्षितिज को भी बड़ा करता है।

8.   अद्वितीय हों। प्रत्येक इन्सान अद्वितीय है, उस विशिष्टता को व्यक्त करना हीं हमें दिलचस्प बनाती है।किसी और के व्यक्तित्व की नक़ल न करें, खुद की एक पहचान बनायें।

9.   जिंदगी का मजेदार और खुशनुमा पक्ष देखें। हर कोई खुशनुमा इन्सान के सोहबत में रहना चाहता है क्योंकि उन्हें इसी में आनंद मिलता है। हर परिस्तिथि को मज़ेदार बनाने की कोशिस करें। अगर आप किसी भी स्थिति को खुशनुमा बना सकते हैं तो स्वाभाविक रूप  से लोग आप के प्रति  आकर्षित होंगे।

10.  दूसरों को  समर्थन दें।  दूसरों की सहायता करना और समर्थन देना सबसे अच्छी  गुणवत्ता है जो आप  अपने व्यक्तित्व में एकीकृत कर सकते हैं। दूसरों को  समर्थन दें  जब वे ज़रूरतमंद हों। हम सब ऐसे व्यक्ति की सोहबत चाहते हैं  जो हमें प्रोत्साहित करता है और  हम में विश्वास रखता  है और हमें सहारा देता है जब ज़रूरत हो।

हर इन्सान के अन्दर ये शक्ति है की वो अपने व्यक्तित्व को ऐसा बनाले जैसा वो बनना चाहता है। सकारात्मक और खुशनुमा व्यक्तिव को सब पसंद करते हैं इसका आप ध्यान रखें।

, ,

2 Responses to Improve your Personality

  1. himanshu January 6, 2015 at 3:33 pm #

    vey true sir jiii ,, this is very good ……

  2. Neha February 18, 2017 at 4:12 am #

    It must be help for all

Leave a Reply

Password Reset
Please enter your e-mail address. You will receive a new password via e-mail.